Nifty 50

Nifty 50 एक Index है, Nifty 50 देश के Top 50 Companies को मिलाकर कर बनता है अगर ये companies growth दिखाती है, तो nifty 50  की value भी बढ़ जाती है. आज nifty 50 की Value  18267 है 

BankNifty

BankNifty एक Index है, Bank Nifty देश के Top 12 Banks को मिलाकर कर बनता है. अगर ये Banks growh दिखाती है, तो Banknifty  की value भी बढ़ जाती है. आज BankNifty  की Value  42729 है 

FII

FII यानि की Foreign Institutional Investors ,यानि की वो institutions जो   india के  बाहर से india के share market में  पैसा लगाते है . ये एक ही बारी में करोडो में पैसा लगाते है, और  bulk में  deal करते है. 

DII

DII यानि की Domestic Institutional Investors ,यानि की वो institutions जो   india के अंदर से india के share market में  पैसा लगाते है . ये एक ही बारी में करोडो में पैसा लगाते है, और  bulk में  deal करते है. Mutual Funds भी इसी में आते है .

Share Holding Pattern

किसी भी Company के कितने Shares किस किस के पास है , इसे Share Holding Patterns कहते है , Company के ज्यादातर Shares Promoter के पास होते है , लेकिन ऐसा होना जरुरी नहीं है. Normally Shares Promoters, FII , DII, और Public में बटे हुए रहते है .

Promoters

Company के owners को promoters कहा जाता है, जो की company  चलाते है, आम तौर पर इन्हिका का सब से ज्यादा हिस्सा होता है company में, लेकिन 75% से ज्यादा company का हिस्सा ये अपने पास नहीं रख सकते. जितना ज्यादा prmoter का हिस्सा हो  Company में , उतनी ही ज्यादा comapny safe मानी जाती है  investment के लिए .

Investment

किसी भी Company का  Business  देख कर उसके Shares को  Purchase कर के Long Term के लिए रखना , इसे Investment कहते है. इन Shares को  लेकर इसलिए रखा जाता है की Company आगे जाकर अच्छी Growth दिखायेगी , तोह उसकी Share Price भी  बढेंगी , तों price बढ़ने के बाद उसे बेचकर Profit कमाया जा सके .

Trading

किसी भी Company में Short Time के लिए  Buy या Sell करना , या फिर Index में  Buy या Sell करना, Index के Futures Buy or Sell करना , इस सब को Trading कहतें  है.  ये Short Time के लिए होता है .  इसमें आप  आज ही खरीदकर बेच सकते हो . Quick Profit के लिए लोग Trade करते है. Trading में risk ज्यादा होता है.

Chart Pattern

चालू Market में जब  Shares की Price कम ज्यादा होती है तों उसे  Chart के Form में  Represent किया जाता है . जैसे की अगर Share की  Price बढती है, तों Green Color की Candle बनती है , और Share की Price कम होती है तों Red Color की Candle बनती है. ऐसे ही बहोत सारी Candles को मिलाकर Chart बनता है. 

Share Price 

Company के shares की  अभी जो भी कीमत चल रही है , उसे share price कहा जाता है. ये demand और supply की बजह से कम ज्यादा होती रहती है . अगर market में किसी  comapny के shares की  demand ज्यादा है लेकिन supply उतना नहीं है,तों  share price बढ़  जाएँगी , इसके उलटा अगर  supply ज्यादा हो और demand कम तों share price कम हो जाएँगी.

इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी हो 

Arrow

Share  Button