Ashok Leyland Stock Details| Fundamental Analysis of Ashok Leyland Share


Ashok Leyland एक Indian multinational automotive manufacturer है, जिसका मुख्यालय चेन्नई में है । इसका स्वामित्व हिंदुजा समूह के पास है. इसकी स्थापना 1948 में Ashok Motors के रूप में हुई थी जो 1955 में Hinduja Group बन गई। Ashok Leyland भारत में commercial vehicles का दूसरा सबसे बड़ा निर्माता है (2016 में 32.1% की बाजार हिस्सेदारी के साथ), तीसरा सबसे बड़ा दुनिया में बसों के निर्माता, और ट्रकों के दसवें सबसे बड़े निर्माता।

Ashok Leyland के पास ट्रकों में 1T GVW (Overall Vehicle Weight) से लेकर 55T GTW (Overall Trailer Weight), 9 से 80 सीटों वाली बसें, defence and special applications के लिए वाहन, और औद्योगिक, genset and marine applications के लिए डीजल इंजन हैं। 2019 में, Ashok Leyland ने शीर्ष 10 global commercial वाहन निर्माताओं में होने का दावा किया। इसने 2016 में लगभग 140,000 वाहन (M&HCV और LCV) बेचे। कंपनी के पास 10 सीटर से लेकर 74 सीटर (M&HCV = LCV) तक के यात्री transportation options हैं। Trucks segment में, Ashok Leyland मुख्य रूप से 16 से 25 टन रेंज पर ध्यान केंद्रित करती है और 7.5 से 49 टन उत्पादन रेंज में मौजूद है।



Ratio Analysis for ASHOK LEYLAND

Current Ratio-
कंपनी के current ratio में सुधार हुआ और वित्त वर्ष 2012 के दौरान 1.0 गुना रहा, जो वित्त वर्ष 2011 के दौरान 1.0 गुना था। Current ratio कंपनी की short-term and long-term liabilities का भुगतान करने की क्षमता को मापता है।

Interest Coverage Ratio-
कंपनी का interest coverage ratio बिगड़ गया और वित्त वर्ष 2012 के दौरान 0.9 गुना हो गया, जो वित्त वर्ष 21 के दौरान 1.0 गुना था। किसी कंपनी का interest coverage ratio बताता है कि कोई कंपनी कितनी आसानी से outstanding debt पर अपने interest expense का भुगतान कर सकती है। एक higher ratio बेहतर है।

ROE
कंपनी के लिए ROE घट गया और FY22 के दौरान -4.0%, FY22 के दौरान -0.9% से नीचे आ गया।

Return on Assets (ROA)
कंपनी का ROA वित्त वर्ष 2012 के दौरान घटकर 3.6% रह गया, जो वित्त वर्ष 21 के दौरान 4.4% था।

Ashok Leyland Q4 Results
Commercial vehicles निर्माता Ashok Leyland ने मंगलवार को Revenue में वृद्धि के बावजूद मार्च में समाप्त quarter में net profit में लगभग 17% सालाना (YoY) की गिरावट दर्ज करते हुए 751.41 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की। परिचालन से total revenue लगभग 33% YoY बढ़कर 11,626 करोड़ रुपये हो गया। Bottomline में गिरावट मुख्य रूप से इसलिए थी क्योंकि कंपनी ने पिछले साल की समान तिमाही में one-time gain किया था।

“Normalised Q4 PAT 751 करोड़ रुपये के Q4 FY23 PAT के मुकाबले 433 करोड़ रुपये होगा, current year PAT 73% अधिक है। यह प्रभाव पूरे साल के PAT के लिए भी relevant है,” Gopal Mahadevan, whole-time director और chief financial officer ने कहा। FY23 के लिए, कंपनी का net profit दो गुना से अधिक बढ़कर 1,380 करोड़ रुपये हो गया, और revenue 67% बढ़कर 35,977 करोड़ रुपये हो गया। Mahadevan ने कहा कि वित्त वर्ष 23 में बेहतर प्रदर्शन revenue में वृद्धि और profitability में सुधार के कारण था।
Operating profit, earnings before interest, taxes, depreciation and amortization (EBITDA) से पहले की कमाई के रूप में गणना की गई, मार्च तिमाही में एक साल पहले 776.1 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,276 करोड़ रुपये हो गई। Operating margins सालाना आधार पर 209 आधार अंक बढ़कर 10.97% हो गया।
तिमाही के लिए अन्य आय एक साल पहले के 24 करोड़ रुपये की तुलना में 39 करोड़ रुपये रही।
Interest cost सहित total expenses पिछले Financial year की समान तिमाही के 8,240 करोड़ रुपये से बढ़कर 10,597 करोड़ रुपये हो गया।
Raw material cost, जो total expenses में एक बड़ा हिस्सा बनाती है, साल-दर-साल और sequential दोनों आधार पर बढ़ी है। Input costs एक साल पहले के 6,430 करोड़ रुपये और एक तिमाही पहले 7,203 करोड़ रुपये से बढ़कर 8,080.2 करोड़ रुपये हो गई।
तिमाही के लिए Tax outgo 373 करोड़ रुपये पर काफी अधिक था, जबकि एक साल पहले यह 97.3 करोड़ रुपये था।
तिमाही के दौरान उत्पन्न नकदी 2,287 करोड़ रुपये थी और net cash surplus 243 करोड़ रुपये था, जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि के लिए net debt 720 करोड़ रुपये था।
Last quarter में कंपनी की truck market हिस्सेदारी एक साल पहले के 30.6% से बढ़कर 32.7% हो गई। बस बाजार में हिस्सेदारी पिछले साल के 26.4% से बढ़कर 27.1% हो गई। Ashok Leyland के घरेलू हल्के commercial vehicle की मात्रा रिपोर्ट की गई तिमाही में 18% बढ़कर 18,840 इकाई हो गई। Geopolitical headwinds के बावजूद, वित्त वर्ष 2023 में निर्यात की मात्रा 2% बढ़कर 11,289 इकाई हो गई।
National Stock Exchange में कंपनी के शेयर 0.6% की गिरावट के साथ 152.20 रुपये पर बंद हुए। कंपनी ने बाजार बंद होने के बाद कमाई की घोषणा की।

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