Cdsl Stock Fundamental Analysis in Hindi

CDSL kya hai ?

Central Depository Services (India)  Ltd.(CDSL), पहली सूचीबद्ध भारतीय central securities depository , 1999 में स्थापित की गई थी। CDSL का मुख्य कार्य electronic रूप में securities को रखने और लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करता है और stock exchange पर trades के निपटान की सुविधा प्रदान करता है। 

 इन securities में equities, debentures, bonds, Exchange traded Funds (ETFs), units of mutual funds, units of Alternate Investment Funds (AIFs), Certificates of deposit (CDs), commercial papers (CPs), Government Securities (GSecs), etc. शामिल हैं।  CDSL वर्तमान में खोले गए Demat account की संख्या के मामले में भारत में सबसे बड़ा depository है। 28 फरवरी, 2022 को, CDSL 60 millions active Demat account है।

•CDSL को February, 1999 में. SEBI से व्यवसाय शुरू करने का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। 

• माननीय Union Finance Minister श्री यशवंत सिन्हा ने 15 जुलाई, 1999 को CDSL के संचालन को हरी झंडी दिखाई। 

• BOI shareholding Limited, BSE Ltd. के clearing house के माध्यम से Demat मोड में व्यापारों का निपटान जुलाई 1999 में शुरू हुआ।

 • सभी प्रमुख stock exchange जैसे National Stock exchange, Kolkata Stock Exchange, Delhi Stock Exchange, Ahmedabad Stock Exchange, etc. ने CDSL के साथ संपर्क स्थापित कर लिया है।

 * जनवरी 2012 के अब तक 10,000 से अधिक issuers ने CSDL प्रणाली में अपनी securities (equity, bond, debentures, commercial papers),  mutual fund की इकाइयों, certificate of deposit आदि को स्वीकार किया है।

 CDSL की विशेषताएं

CDSL की मुख्य विशेषताएं securities को certificated or uncertificated form में रखना है। यह पुस्तकों में trends को register करने और physical form में केवल 500 shares तक securities के transfer की समस्या से उबरने में मदद करता है। अधिकांश व्यापारियों ने व्यापार के लिए securities को electronic प्रारूप में रखने का रूप अपनाया है।

CDSL कैसे काम करता है?

एक depository एक बैंक की तरह काम करता है और केवल एक चीज जो बैंक से अलग है वह यह है कि यह पैसा रखता है जबकि CDSL में यह stock, shares, bond, आदि रखता है। यह एक administrative body है जो investors की securities को electronic प्रारूप में रखता है। जब investors द्वारा एक registered Depository Participant (DP) के माध्यम से यह पूछा जाता है।

      Central Depository Service Ltd. का प्राथमिक ध्यान investors या व्यापारियों को सुरक्षित, विश्वसनीय, उपयोगी और secure depository services देना है। फरवरी 1999 से भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से अनुमति मिलने के बाद , CDSL ने अपना काम शुरू किया।

Fundamental Analysis of CDSL – Company Overview

Central Depository Services Limited or CDSL को शुरू में 1999 में Bombay stock exchange द्वारा promote किया गया था। बाद में, stock exchange ने अपनी stake प्रमुख बैंकों को बेच दी। इस दिन के रूप में, इसकी संपत्ति रुपये से अधिक की custody में है। 36,89,733 करोड़।

Leading depository  में 583 depository participants हैं जो 7 करोड़ वाले 20,376 geographical location में फैले हुए हैं।

Shri Nehal Vora 24 सितंबर, 2019 से CDSL के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। वह 2 दशकों के अनुभव के साथ आते हैं और अपनी पिछली भूमिका में BSE Ltd. के Chief Regulatory Officer के रूप में कार्यरत थे।

Fundamentals of CDSL

 Revenue and Net Profit Growth

पांच साल की अवधि को देखते हुए, CDSL का Revenue and Net Profit Growth क्रमश: 24% और 25% के CAGR से बढ़ा है। आंकड़ों पर करीब से नज़र डालने से पता चलता है कि पिछले दो वर्षों में महत्वपूर्ण लाभ दर्ज किए गए हैं। 

बिक्री में साल-दर-साल वृद्धि FY21 और FY22 दोनों में 60% थी। जहां तक ​​Net profit के आंकड़ों का संबंध है, दो financial year के लिए दर्ज की गई वृद्धि 89% और 56% थी। जैसा कि पहले चर्चा की गई है, यह पिछले दो वर्षों में भारत के share market की भारी retail participation के कारण है।

Operating Profit Margin and Net Profit Margin

CDSL को मुख्य रूप से एक technology and financial services company के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इसका मुख्य खर्च कर्मचारियों के वेतन और computer technology से संबंधित लागतें हैं। इनमें से ज्यादातर खर्च हो चुके हैं। 

इसके अलावा, कंपनी एकाधिकार में होने के कारण price war के जोखिम के बिना adequate pricing power प्राप्त करती है। दोनों बिंदुओं को एक साथ रखने पर, यह high operating and net-profit margins  को बढ़ाता है। 

Debt and ROCE

इस बिंदु को आगे बढ़ाते हुए कि यह एक technology service provider है, CDSL को व्यापार करने के लिए किसी बाहरी धन की आवश्यकता नहीं है। Company पर zero debt है।

जहां तक return ratio की बात है, CDSL का business generates पूंजी पर अच्छा return देता है। FY22 और FY21 में इसका ROCE क्रमशः 42% और 32% था। पिछले दो वर्षों में इसमें सुधार हुआ है। पहले, यह 23-25% के दायरे में/के आसपास मंडराता था।

Conclusion 

CDSL का stock 42 के high P/E ratio पर कारोबार कर रहा है। या तो हम इसे overvalued के रूप में नजरअंदाज कर सकते हैं या भारत में केवल दो depository के बीच leading company  का अधिग्रहण करने के लिए premium का भुगतान करना स्वीकार कर सकते हैं। आगे बढ़ते हुए, CDSL के लिए चुनौती अपने विकास को बनाए रखने और अपने investors की high expectations को पूरा करने की होगी।

Leave a Comment