Dow Jones kya hota hai

Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज, जिसे आमतौर पर Dow Jones या केवल डॉव कहा जाता है, दुनिया में सबसे प्रसिद्ध शेयर बाजार सूचकांकों में से एक है। यह एक बेंचमार्क इंडेक्स है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध 30 बड़ी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के प्रदर्शन को मापता है।

Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज को 1896 में चार्ल्स डॉव और उनके बिजनेस पार्टनर एडवर्ड जोन्स द्वारा बनाया गया था। प्रारंभ में, सूचकांक सिर्फ 12 कंपनियों से बना था, लेकिन बाद में इसे 30 कंपनियों के अपने वर्तमान आकार में विस्तारित किया गया था।

Dow Jones इंडस्ट्रियल एवरेज में शामिल कंपनियां आम तौर पर अपने संबंधित उद्योगों में अग्रणी होती हैं और बाजार पूंजीकरण, व्यापारिक मात्रा और वित्तीय स्थिरता सहित विभिन्न कारकों के आधार पर चुनी जाती हैं। इंडेक्स में शामिल कुछ सबसे प्रसिद्ध कंपनियों में ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, कोका-कोला और बोइंग शामिल हैं।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज के अलावा, कई अन्य प्रमुख शेयर बाजार सूचकांक हैं जिनका उपयोग निवेशक अक्सर समग्र शेयर बाजार के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए करते हैं। इनमें से एक नैस्डैक कंपोजिट है, जो एक बेंचमार्क इंडेक्स है जिसमें नैस्डैक स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 3,000 से अधिक कंपनियां शामिल हैं। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज के विपरीत, नैस्डैक कंपोजिट एक बाजार पूंजीकरण-भारित सूचकांक है, जिसका अर्थ है कि व्यक्तिगत कंपनियों का भार उनके बाजार मूल्य से निर्धारित होता है।

एक अन्य महत्वपूर्ण सूचकांक रसेल 2000 इंडेक्स है, जो यूएस स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध 2,000 स्मॉल-कैप कंपनियों के प्रदर्शन को मापता है। रसेल 2000 इंडेक्स भी एक बाजार पूंजीकरण-भारित सूचकांक है और इसे अक्सर स्मॉल-कैप म्यूचुअल फंड और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ETF) के लिए एक बेंचमार्क के रूप में उपयोग किया जाता है।

NASDAQ composite

NASDAQ composite एक बेंचमार्क इंडेक्स है जो नैस्डैक स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध 3,000 से अधिक कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से अनुसरण किए जाने वाले सूचकांकों में से एक है, और अक्सर इसे प्रौद्योगिकी क्षेत्र के समग्र स्वास्थ्य के बैरोमीटर के रूप में उपयोग किया जाता है।

नैस्डैक कंपोजिट को पहली बार 1971 में पेश किया गया था और तब से यह वित्त की दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण सूचकांकों में से एक बन गया है। डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज के विपरीत, जो 30 लार्ज-कैप शेयरों से बना है, NASDAQ composite में सभी आकार की कंपनियां शामिल हैं, जिनमें ऐप्पल और अमेज़ॅन जैसे लार्ज-कैप टेक दिग्गजों से लेकर हाल ही में सार्वजनिक हुए स्मॉल-कैप स्टार्टअप शामिल हैं।

NASDAQ composite की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि यह बाजार पूंजीकरण-भारित सूचकांक है। इसका मतलब यह है कि सूचकांक में प्रत्येक व्यक्तिगत कंपनी का भार उसके शेयर मूल्य के बजाय उसके बाजार मूल्य से निर्धारित होता है। इसका मतलब यह है कि छोटी कंपनियों की तुलना में बड़ी कंपनियों का सूचकांक पर अधिक प्रभाव पड़ता है, जो इसे प्रौद्योगिकी क्षेत्र के समग्र प्रदर्शन का अच्छा प्रतिनिधित्व कर सकता है।

Russell 2000 index

Russell 2000 index एक बेंचमार्क इंडेक्स है जो यूएस स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध 2,000 स्मॉल-कैप कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। यह स्मॉल-कैप शेयरों के लिए सबसे व्यापक रूप से अनुसरण किए जाने वाले सूचकांकों में से एक है और इसे अक्सर स्मॉल-कैप क्षेत्र के समग्र स्वास्थ्य के बैरोमीटर के रूप में उपयोग किया जाता है।

Russell 2000 index पहली बार फ्रैंक रसेल कंपनी द्वारा 1984 में पेश किया गया था, और तब से यह स्मॉल-कैप निवेशकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण सूचकांकों में से एक बन गया है। यह करीब 300 मिलियन डॉलर से लेकर 2 बिलियन डॉलर तक के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों से बना है, जो इसे स्मॉल-कैप बाजार का एक अच्छा प्रतिनिधित्व बनाता है।

नैस्डैक कम्पोजिट के विपरीत, जो एक बाजार पूंजीकरण-भारित सूचकांक है, Russell 2000 index एक फ्लोट-समायोजित बाजार पूंजीकरण-भारित सूचकांक है। इसका मतलब यह है कि सूचकांक में प्रत्येक व्यक्तिगत कंपनी का भार उसके बाजार मूल्य द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो वास्तव में व्यापार के लिए उपलब्ध स्टॉक की मात्रा के लिए समायोजित किया जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि अंदरूनी या संस्थागत निवेशकों के पास अपने स्टॉक का एक बड़ा हिस्सा रखने वाली कंपनियों का सूचकांक पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है।

Amex oil index

Amex oil index एक बेंचमार्क इंडेक्स है जो अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज (एएमईएक्स) में सूचीबद्ध तेल और गैस उद्योग में सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली 13 सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करता है। यह ऊर्जा क्षेत्र में सबसे व्यापक रूप से अनुसरण किए जाने वाले सूचकांकों में से एक है और इसे अक्सर तेल और गैस उद्योग के समग्र स्वास्थ्य के बैरोमीटर के रूप में उपयोग किया जाता है।

Amex oil index पहली बार 1984 में पेश किया गया था और यह अन्वेषण, उत्पादन, शोधन और वितरण सहित तेल और गैस उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों में शामिल कंपनियों से बना है। इंडेक्स की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों में एक्सॉनमोबिल, शेवरॉन और कोनोकोफिलिप्स शामिल हैं।

कुल मिलाकर, AMEX तेल सूचकांक उन निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचकांक है जो तेल और गैस उद्योग की सबसे बड़ी कंपनियों के प्रदर्शन को ट्रैक करना चाहते हैं। चाहे आप दीर्घावधि के निवेशक हों या एक सक्रिय ट्रेडर, एमेक्स ऑयल इंडेक्स सूचित निवेश निर्णय लेने और ऊर्जा क्षेत्र में विकास पर नज़र रखने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है।

Conclusion

दोस्तों अंत में आपको यह जानकारी Dow Jones kya hota hai कैसी लगी, कृपया आप हमे कमेंट में बताये। ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारी वेबसाइट को फॉलो कर सकते है। धन्यवाद।

Read More : Ipo kya hota hai? IPO in Hindi, Initial public offering

Leave a Comment