Reliance industries share fundamental analysis

Reliance industries

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे आज के इस पोस्ट में। Reliance Industries Ltd. एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी है जो पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, तेल, गैस अन्वेषण, दूरसंचार, खुदरा और डिजिटल सेवाओं सहित विभिन्न प्रकार के उद्योगों में काम करती है। बाजार पूंजीकरण के हिसाब से यह भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, जिसका बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर से अधिक है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मौलिक विश्लेषण में कंपनी के वित्तीय और आर्थिक स्वास्थ्य का व्यापक मूल्यांकन शामिल है। इस विश्लेषण में कंपनी की बैलेंस शीट, आय स्टेटमेंट, कैश फ्लो स्टेटमेंट और अन्य वित्तीय मेट्रिक्स की जांच शामिल है।

Reliance Industries Limited (RIL) एक भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह कंपनी है जिसकी स्थापना 1960 में धीरूभाई अंबानी ने की थी। मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में मुख्यालय, कंपनी पेट्रोकेमिकल्स, रिफाइनिंग, तेल और गैस अन्वेषण, दूरसंचार, खुदरा और वस्त्र सहित कई क्षेत्रों में काम करती है। इसे भारत की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माना जाता है और यह एशिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है।

RIL अपने पेट्रोकेमिकल्स और रिफाइनिंग व्यवसायों के साथ कई क्षेत्रों में काम करता है, जो इसके संचालन का मूल है। कंपनी जामनगर, गुजरात में दुनिया के सबसे बड़े तेल शोधन परिसर का संचालन करती है, जिसकी प्रतिदिन 1.24 मिलियन बैरल कच्चे तेल के प्रसंस्करण की क्षमता है। RIL का पेट्रोकेमिकल व्यवसाय भारत, एशिया, यूरोप और मध्य पूर्व में फैला हुआ है और पॉलिमर, फाइबर इंटरमीडिएट और रसायनों सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला का उत्पादन करता है।

कंपनी भारत और विदेश दोनों में तेल और गैस की खोज और उत्पादन में भी शामिल है। RIL की भारत में कई तेल और गैस ब्लॉकों में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी है, और इसके यमन, ओमान और पूर्वी तिमोर सहित कई देशों में अन्वेषण ब्लॉक भी हैं।

Balance Sheet Analysis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की बैलेंस शीट कंपनी की संपत्ति, देनदारियों और इक्विटी सहित कंपनी की वित्तीय स्थिति का एक स्नैपशॉट प्रदान करती है। कंपनी की कुल संपत्ति FY20 में INR 10,08,558 करोड़ से बढ़कर FY21 में INR 12,50,411 करोड़ हो गई, जो मजबूत वृद्धि का संकेत है। वित्त वर्ष 20 में कंपनी का दीर्घकालिक ऋण 2,33,701 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 21 में 2,97,946 करोड़ रुपये हो गया, जो चिंता का कारण है।

Income Statement Analysis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का आय विवरण कंपनी के राजस्व और व्यय का विस्तृत विवरण प्रदान करता है। कंपनी का राजस्व FY20 में INR 5,39,238 करोड़ से बढ़कर FY21 में INR 5,76,906 करोड़ हो गया, जो मजबूत वृद्धि का संकेत है। कंपनी का शुद्ध लाभ FY20 में INR 39,880 करोड़ से बढ़कर FY21 में INR 53,739 करोड़ हो गया, जो स्वस्थ लाभप्रदता का संकेत देता है।

Cash Flow Statement Analysis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का कैश फ्लो स्टेटमेंट कंपनी के कैश इनफ्लो और आउटफ्लो का अवलोकन प्रदान करता है। परिचालन गतिविधियों से कंपनी का नकदी प्रवाह वित्त वर्ष 20 में 79,249 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 21 में 1,16,492 करोड़ रुपये हो गया, जो मजबूत नकदी उत्पादन का संकेत है। निवेश गतिविधियों से कंपनी का नकदी प्रवाह FY20 में INR 84,288 करोड़ से बढ़कर FY21 में INR 1,10,069 करोड़ हो गया, जो पूंजीगत व्यय में उल्लेखनीय वृद्धि का संकेत है।

Quarterly Result Analysis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 13,227 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ Q4FY21 में मजबूत तिमाही परिणाम दर्ज किए। पेट्रोकेमिकल्स और रिटेल सेगमेंट में मजबूत प्रदर्शन से प्रेरित Q4FY21 में कंपनी का राजस्व 11.4% YoY बढ़कर 1,54,896 करोड़ रुपये हो गया। Q4FY21 में कंपनी का EBITDA 2.2% YoY बढ़कर INR 27,550 करोड़ हो गया, जो स्वस्थ लाभप्रदता का संकेत देता है।

Technical Analysis of Reliance Industries

Technical analysis of Reliance industries

Reliance Industries Ltd. के तकनीकी विश्लेषण में कंपनी के शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव और ट्रेडिंग पैटर्न की जांच करना शामिल है। मार्च 2020 से कंपनी के शेयर की कीमत 1,800 रुपये और 2,000 रुपये के मजबूत समर्थन स्तरों के साथ ऊपर की ओर रही है। फरवरी 2021 में शेयर की कीमत INR 2,500 के स्तर को पार कर गई, जो मजबूत तेजी का संकेत है।

RIL की अपनी सहायक कंपनी Reliance Retail के माध्यम से खुदरा क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण उपस्थिति है। कंपनी पूरे भारत में 12,000 से अधिक स्टोर संचालित करती है और किराने का सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स, परिधान और गहने सहित उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है।

हाल के वर्षों में, RIL ने नवीकरणीय ऊर्जा में भी भारी निवेश किया है और 2035 तक कार्बन-तटस्थ बनने का लक्ष्य रखा है। कंपनी ने पूरे भारत में कई सौर और पवन ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश किया है और नई तकनीकों को विकसित करने के लिए वैश्विक कंपनियों के साथ भागीदारी भी की है। अक्षय ऊर्जा क्षेत्र।

Fair Value of Reliance

रियायती नकदी प्रवाह (DCF) विश्लेषण के आधार पर, Reliance Industries Ltd. का उचित मूल्य INR 2,100 प्रति शेयर होने का अनुमान है। यह मूल्यांकन कंपनी के मजबूत राजस्व और आय वृद्धि के साथ-साथ इसकी मजबूत नकदी उत्पादन और स्वस्थ लाभप्रदता को ध्यान में रखता है।

Conclusion

दोस्तों अंत में, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक मजबूत और लाभदायक कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के उद्योगों में काम करती है। कंपनी का वित्तीय प्रदर्शन हाल के वर्षों में मजबूत रहा है, जो मजबूत राजस्व और आय वृद्धि, स्वस्थ लाभप्रदता और मजबूत नकदी सृजन से प्रेरित है।

हाल के महीनों में मजबूत तेजी के साथ कंपनी के शेयर की कीमत ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। DCF विश्लेषण के आधार पर, कंपनी के स्टॉक का उचित मूल्य INR होने का अनुमान है। कृपया आपको यह पोस्ट Reliance industries share fundamental analysis अगर अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट में जरूर बताये। धन्यवाद।

Read More : Investment in Government Bonds

Leave a Comment