Job कैसे ढूंढे , नौकरी कैसे ढूंढे ? जल्दी जॉब कैसे पाए ?

Introduction

अगर आपने आपकी शिक्षा पूरी कियी है, और आप एक अच्छी जॉब की तलाश कर रहे है , तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े , इस से आपको जॉब पाने में आसानी होंगी .

Resume

हमेशा अपने रिज्यूमे को अपडेट रखे

आपको हमेशा आपका रिज्यूमे अपडेट रखना चाहिए. कई बार ऐसा होता है की आप किसी और के रिज्यूमे को कॉपी कर लेते है , और उसमे सिर्फ आपका नाम और बाकि कुछ चीजे बदल देते है . ये बिलकुल भी सही नही होता , आपका रिज्यूमे आपको खुद लिखना चाहिए . तभी आप को खुद के लिए एक बेहतर रिज्यूमे बना सकते है.

कई बार ऐसा भी होता है की आपने कुछ टाइम पहले रिज्यूमे बनाया हुआ होता है , जैसे मान लेते है की आपने ६ महीनो पहले रिज्यूमे बनाया था , लेकिन आज आप को किसी नौकरी के लिए अप्लाई करना है , तो आप अपना ६ महीने वाला ही रिज्यूमे लेकर जाते है , ये बहोत बड़ी गलती करते हो आप. इस ६ महीनो में आपने कुछ न कुछ तो सिखा होता है . किसी जगह काम भी किया हो सकता है , लेकिन आप उसे अपने रिज्यूमे में अपडेट नहीं करते. जिसकी वजह से वो रिज्यूमे आप की योग्यता को पूरी तरह से दिखा नही पाता.

इसलिए हमेशा अपना रिज्यूमे अपडेटेड रखे . हर नयी जॉब के लिए अप्लाई करते वक़्त उसमे कुछ सुधार करे .

इससे काफी चांसेस बढ़ जाते है की आपको जॉब/नौकरी मिले .

Conversation Skills

खुद के कन्वर्सेशन स्किल्स पर काम करे .

जो कोई भी आपका इंटरव्यू ले रहा होता है , वो सिर्फ आपके रिज्यूमे को ही नही देखेंगा , ओ ये भी देखेंगा की आप कैसे बात करते है? ,आप को खुद पर कितना विश्वास है , आप अपनी बातों को प्रेजेंट कैसे करते हो ?

इन सब बातों को इंटरव्यूअर नोटिस कर रहा होता है . बस कुछ मिनट्स में आपको इंटरव्यूअर को ये समझाना होता है की आप उस जॉब के लिए कैसे योग्य हो. तो हमेशा इंटरव्यूह देने से पहले प्रक्टीस करे . आप मोक इंटरव्यू भी दे सकते हो . इंटरव्यू से पहले अपने घर में अपने भाई ये या दोस्तों के साथ इंटरव्यू की प्रक्टिस कर सकते हो. इस से आप जो गलतिय आप आगे जाकर कर सकते थे , उनके बारे में आपको पहले ही पता चल जायेंगा . और आप उनमे सुधार कर सकते हो . इस से आपको विश्वास आ जायेंगा और आप असल इंटरव्यू में और अच्छे से बोल सकेंगे .

इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखे की आप कैसे बात कर रहे है ?, खुद को प्रेजेंट काफी अच्छे से आप तभी कर पाएंगे जब आपने इसकी बहोत प्रक्टिस कियी हो . बस प्रक्टीस से ही आपके कन्वर्सेशन स्किल्स सुधरते है .

३. अपने नेटवर्क को बढाइये.

आपको हमेशा नए नए लोगो से मिलना चाहिए , उनसे बात करिए . बिलकुल भी मत शर्माए . जिनका नेटवर्क अच्छा होता है उन्हें जॉब मिलने में आसानी होती है . ज्यादातर कंपनीज जब भी किसी को जॉब पर लेती है , तब वो उनके एम्प्लोयीज से भी पूछते है की इस काम के लिए उनके पहचान में कोई अच्छा इंसान है ?. किसी नए इंसान पर भरोसा करने से अच्छा है की जो लोग पहलेसेही कंपनी के भरोसे के है उनकी रेफरल में किसी को जॉब पर रख लिया जाये . इस से कंपनी को जल्दी अच्छे और जिनपर कंपनी विश्वास कर सके ऐसे इंसान मिल जाते है. तों इसलिए अपने नेटवर्क को बढ़ाये. अपने कुछ प्रोफेशनल दोस्त भी बनाये रखे जो आपको सही समय पर सही मौको के बारे में बता दे.

४. हमेशा खुद में सुधार करे

सीखना कभी नही छोड़ना चाहिए. कहते है न की “ सीखना बंद तो जितना बंद “. इसलिए हमेशा खुद के स्किल्स पर काम करे . जो समस्याए आज आपके सामने है , जरुरी नही की वैसी ही समस्याए आपको आगे भी आती रहेंगी. अगर कोई और समस्या आ गयी तो ? जॉब या नौकरी में भी ऐसा ही होता है , आपको हमेशा सीखते रहना होंगा , अगर आप सोचते है की एकबार नौकरी मिल गयी फिर कोई प्रॉब्लम नहीं आएँगी , तो आप गलत है . जितना आप ज्यादा अपडेट रहेंगे उतनी ही ज्यादा आपकी वैल्यू बढ़ेगी .

इसीलिए जब भी आप किसी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे होते हो , ये भी देखे की मार्किट में क्या चल रहा है , जिस कंपनी में आप नौकरी पाने जा रहे हो , उसके बारे में पूरी नॉलेज रखे. इस सेआप दुसरो से अलग बन जाओंगे, और इसी की मदत से आप खुद और बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर पाओंगे. इसीलिए हमेशा सीखते रहे और आगे बढ़ते रहे.

५.अपने सोशल प्रोफाइल को प्रोफेशनल रखे .

ये भी बहोत इम्पोर्टेन्ट बात है की आप अपने सोशल प्रोफाइल पर कैसे हो . अगर आप को जॉब या नौकरी चाहिए , तो linkdin पर अपना अकाउंट जरुर बनाये. वहा पर आप आसानी से जान सकते हो की कोनसे कम्पनीज में जॉब्स निकली है, उसके लिए क्या प्रावधान है , और वही से आप जॉब के लिए अप्लाई भी लार सकते है. तो इसलिए अपने सोशल प्रोफाइल्स को प्रोफेशनल बनाये. linkdin सब से अच्छा प्लेटफार्म है जॉब्स & बिज़नस के लिए .

उसी के साथ आप instagram facebook पर भी अपनी प्रोफाइल अच्छी बना सकते है. वहा पर आपने क्या क्या पढाई कियी है ये भी जरुर डाले . facebook का भी एक feature है जिस में आप ये देख सकते है की आसपास में कोनसी जॉब्स/नौकरी है जिस के लिए आप अप्लाई कर सकते है . इन चीजो के इस्तेमाल से भी आपको इ अच्छी जॉब मिल सकती है .

तो ये थे कुछ तरीके जिन के मदत से आपको जॉब या नौकरी पाने में आसानी होंगी. इसीके साथ आपके लिए और एक टिप भी है की “किसी भी जॉब को पाने के लिए पैसे न दे “, ऐसा करके आपको नौकरी तो मिल सकती है , लेकिन आपकी कोई वैल्यू नहीं होंगी उस वक़्त .

तों उम्मीद करते हो की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होंगा . इसे किसी ऐसे इन्सान के साथ शेयर करे जिसे इसकी जरुरत हो. और आपको को इस से जुड़े किसी और बातो के बारे में जानना है तो निचे कमेंट करे . हमें ख़ुशी होंगी आपके सवालों के जवाब देने मे.

Leave a Comment