Svb Financial Group Crisis In Hindi

Us market last 5 दिनों से गिर रहा है , क्यू की us का एक bank बंद होने वाला है . उस bank का नाम है svb financial group, ये bank पहले us market में listed था, लेकिन अब इसका chart pattern भी नहीं दिख रहा & कहा जा रहा है की इस bank को जल्द ही बंद। किया जाएंगा . अभी इसका insolvency process चालू है.

Svb financial group official website



Svb financial यानी की silicon valley bank ज्यादा तर starups के साथ business करती थी . इस banks के अंदर जो ज्यादातर deposits है ओ भी starups के ही है . अब जब bank बंद होने जा रहा है , तो इसके अंदर जितने भी deposits है वो सारे freeze कर दिए गए है . यानी की startups को अगर अभी पैसे चाहिएं तो ओ अभी नही निकाल सकते. ये पैसे उन्हे जरूर मिलेंगे लेकिन सारी processing होने के बाद . ये startups के लिए एक risk वाली बात है. Startups में liquidity होना बहुत जरूरी होता है , इसीलिए जितनी जल्दी ये deposits unfreeze हो जाए उतना start-ups के लिए अच्छा है.

Svb financial group ने paytm में भी bnvest किया था पहले , लेकिन अब उन्होंने उनके shares किसी private party को बेच कर exit कर लिया है.
इसी के साथ bluestone, inmorbi, paytmmall, naaptol, Bharat financial ऐसे start-ups में भी इस bank ने पैसा लगाया था. 2011 के बाद से svb financial group ने ज्यादा actively investments नही किया है.
Svb financial group के ceo ने bank failure से just पहले अपने shares बेचे है जिनकी value $3.6 million है. Company के एक बड़ा authority ऐसा करता है ये बहुत गलत बात है investors के लिए.

Silicon valley bank के बंद होने से Indian banks पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा , इस के वजह से थोड़ा सा Indian market गिर सकता है , लेकिन दूसरी तरफ बड़े बड़े institutions, fii, dii market गिरने पर खरीदने के लिए बैठे हुए है . ऐसी opportunity को वो miss नही करेंगे.

Leave a Comment