Fractional Shares in Indian Stock Market

अब चाहे share की price कितनी भी ज्यादा हो , आप उसे खरीद सकते हो .
Sebi की mca के साथ चर्चा हुई है , और हो सकता है जल्द ही वो fractional shares को introduce करे. यानी की अब अगर आपके पास पूरे share खरीदने के पैसे नही है तो आप उसे हिस्से ( Fractional Share) में भी खरीद सकते हो .


आप उसका आधा हिस्सा भी खरीद सकते हो , या फिर  25% खरीद सकते हो . ऐसे आपके पास अलग अलग  options available होंगे .

Fractional Share : Image owner Thebizminds

Example के लिए  MRF के share को assume कर लेते है. MRF के SHARE की PRICE अभी APPROX 107000 ₹ चल रही है . तो अब तक एक SHARE खरीदने के लिए आपके पास पूरे 107000 ₹ देने पड़ते थे. लेकिन अब आप इसका आधा हिस्सा भी खरीद सकते हो, आधे Price पर . यानी की 1 Share का 50% हिस्सा खरीदने के लिए आपको 50% amount देना पड़ेगा. जो की approx 53000 होता है MRF के लिए . अगर 25% hisaa खरीदना है तो 26500 ₹ लगेंगे . तो ऐसे आप एक  share को टुकड़ों में खरीद सकते हो .

ये system us market में पहले से ही है , अगर आप में से किसी ने us market में invest किया है तो आपको इसके बारे में पता होंगा. वहा पर ये service Brokers देते है , लेकिन हमारे market में ये fraction shares की service exchange की तरफ से मिलेंगी या brokers की तरफ से मिलेंगी ये अभी clear नही है और अभी इस पर बात चल रही है.

अगर fractional share के system को मंजूरी मिल गई तो जो भी  Share price में बहोत मंहगे है , उसमे retail investors का participation बढ़ेगा. तो हो सकता है stocks में अच्छा Inflow आए.

अब एक और question की अगर आपके पास fractional shares है तो आपको dividend कैसे मीलेंगा? अगर आपने पास एक stock का 50% हिस्सा है , तो आपको जितना भी dividend declare हुआ है उसका 50% ही आपको मिलेंगा.  जितना आपके पास  share का हिस्सा है , उतना ही आपको dividend मिलेंगा .

तो देखते है ये officially कब तक declare होता है .

Leave a Comment