Top 10 Books For Investment


Stocks and mutual funds में निवेश करने वाले व्यक्ति अपने portfolio returns को अधिकतम करना चाहते हैं। इसलिए, किसी को नियमित रूप से सीखना चाहिए और सबसे suitable market strategies को खोजने और सर्वोत्तम possible कदम उठाने के लिए अपडेट रहना चाहिए।
Stock market में निवेश पर कई किताबें निवेश पर guidance चाहने वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त हैं।



1.Fundamental Analysis for Investors by Raghu Palat
निवेशकों के लिए fundamental analysis एक महत्वपूर्ण कौशल है। यह उन्हें किसी कंपनी की earnings, dividends, management, economic outlook, and other factors के आधार पर उसका आकलन करने में मदद करता है। लंबी अवधि में स्वस्थ रिटर्न पाने के लिए यह विश्लेषण आवश्यक है।

यह पुस्तक आवश्यक चित्रों के साथ industry, economic, and company analysis के लिए analytical tools की विस्तृत व्याख्या प्रदान करती है।

2.Investing in India by Rahul Saraogi
भारतीय मूल्य Investor राहुल सरोगी की यह पुस्तक देश में मूल्य निवेश और untapped potential investment अवसरों के बारे में बताती है।

यह देश में market scenario की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करने के लिए सरकार, राजनीति और बाजार को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों के बारे में भी बात करता है।

3.Stocks to Riches by Parag Parikh
Stocks to Riches भारतीय शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यह बेहतरीन stock market पुस्तकों में से एक है । स्पष्टता से लिखी गई यह पुस्तक amateur Investors के लिए आदर्श है। यह शेयर बाजार में निवेश करते समय होने वाली गलतियों पर प्रकाश डालता है।

4.The Money Manual by Tonya B. Rapley
मनी मैनुअल उन millennials and the young generation के लिए एक उत्कृष्ट मार्गदर्शिका है जो stock market या व्यवसायों में निवेश करने का इरादा रखते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे और कहां से शुरू करें। यह पुस्तक विभिन्न financial topics को शामिल करती है, जिसमें managing finances, setting financial goals करना आदि शामिल हैं।

5.The Psychology of Money
वित्त में कुछ सबसे महत्वपूर्ण विषयों को शामिल करती है, जो unexpected और विचार करने में मजेदार हैं। वॉरेन बफेट और बिल गेट्स इतने सफल क्यों थे? निश्चित रूप से, वे स्मार्ट लोग हैं, लेकिन वहाँ बहुत सारे स्मार्ट लोग हैं। Warren Buffett ने अपने लाभ के लिए समय का उपयोग किया और Gates इतने भाग्यशाली थे कि उन्होंने ऐसे स्कूल में दाखिला लिया जहां कंप्यूटर तक पहुंच थी.
यह breezy book पाठक को 19 short chapters की यात्रा पर ले जाती है, जो पैसे और इसके आस-पास के behavioral psychology के बारे में लोगों के कभी-कभी अजीब तरीकों के बारे में बताती है, और फिर financially secure से अधिक सुरक्षित होने के तरीके सुझाती है।

6.Think and Grow Rich by Napoleon Hill
यह 1937 के शुरुआती दौर में प्रकाशित हुआ था। इसे all-time bestseller के रूप में मान्यता प्राप्त है जो मुख्य रूप से personal development and self-improvement पर प्रकाश डालता है। इसमें 13-step process शामिल है कि कोई व्यक्ति success and prosperity कैसे प्राप्त कर सकता है।

7.One Up On Wall Street by Peter Lynch
Top investor पीटर लिंच ने इस पुस्तक में अपनी successful investment style को लिखा है। यह स्टॉक कैसे चुनें और invest कैसे करें, इसके बारे में essential details प्रदान करता है। यह बाजार की गतिशीलता के बारे में भी बात करता है।


8.Rich Dad Poor Dad by Robert Kiyosaki
Investment के लिए सर्वोत्तम पुस्तकों में से एक, रिच डैड पुअर डैड, पैसे के लिए काम करने और किसी व्यक्ति के लिए पैसे को काम में लगाने के बीच अंतर करती है। इसके अलावा, यह financial independence and creating wealth के माध्यम से धन सृजन में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।


9. I Will Teach You To Be Rich by Ramit Sethi
यह New York Times And Wall Street Journal बेस्टसेलर है। यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि अपने क्रेडिट कार्ड, निवेश और खर्चों को कैसे नियंत्रित करें। यह बताता है कि अपनी wealth systems को कैसे बढ़ाया जाए और एक affluent lifestyle शैली कैसे प्राप्त की जाए।

10.The Warren Buffet Way by Robert G.Hagstrom
निवेश पर यह लोकप्रिय पुस्तक long-term investments के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करती है। यह Warren Buffet की सफल निवेश strategies and principles को साझा करता है। इस पुस्तक में निवेश संबंधी कई प्रश्न भी हैं, जैसे कि निवेश करते समय भावनाओं पर कैसे काबू पाया जाए या डर से कैसे निपटा जाए।

Conclusion
शेयर बाजार में best books on stock market investment हैं जिन्हें हर Investors को यह समझने के लिए पढ़ना चाहिए कि Investment कैसे करना है। इसके अलावा, कोई भी top investors के principles and experiences से प्रेरणा ले सकता है और सीख सकता है कि शेयर बाजार में सफलतापूर्वक कैसे नेविगेट किया जाए।

Leave a Comment