Digital Rupee India


Digital currency कोई भी currency है जो पूरी तरह से electronic रूप में उपलब्ध है। मुद्राओं के electronic प्रकार पहले से ही बड़ी संख्या में देशों की financial systems पर हावी हैं। हालाँकि, digital currency मुद्रा का आदान-प्रदान विशेष रूप से virtual means से किया जाता है और यह कंप्यूटर नेटवर्क को नहीं छोड़ता है।

Digital currency की तीन प्रमुख किस्में cryptocurrency, central bank digital currency (CBDCs) and stablecoins हैं।

Cryptocurrency की नींव blockchain technology द्वारा प्रदान की गई है जो डिजिटल मुद्राओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले distributed ledger का सबसे सामान्य रूप है। CoinMarketCap के मुताबिक Cryptocurrency की उपलब्धता 21,000 से ज्यादा है.


Do We Need the Digital Rupee?
RBI द्वारा digital rupee लॉन्च करने का सबसे महत्वपूर्ण कारण भारत को virtual currency की दौड़ में आगे बढ़ाना है।

Blockchain technology से डिजिटल रुपया मे efficiency and transparency बढ़ाएगा।
Blockchain वास्तविक समय पर नज़र रखने और ledger maintenance को भी सक्षम करेगा।
भुगतान प्रणाली wholesale and retail ग्राहकों के लिए 24/7 उपलब्ध होगी।
भारतीय खरीदार बिना middle man के भुगतान कर सकते हैं।
डिजिटल रुपये से लेनदेन करने के लिए आपको बैंक खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है।
Volatility का कोई जोखिम नहीं है, क्योंकि RBI इसका समर्थन करेगा।
currency notes की तुलना में डिजिटल रुपया हमेशा के लिए मोबाइल रहेगा।

RBI के एक survey के अनुसार, regular expenses के लिए धन प्राप्त करने के लिए नकद भुगतान का preferred mode तरीका बना हुआ है। नकदी का उपयोग मुख्य रूप से छोटे मूल्य के लेनदेन (500 रुपये तक की राशि) के लिए किया जाता है।

Advantages Of Digital Rupee
Faster Mode of Payment
Digital currency आपके भुगतान को automated clearing houses या wire transfers जैसे मौजूदा साधनों की तुलना में बहुत तेज़ कर सकती है, जिसमें financial institutions को लेनदेन की पुष्टि करने में कई दिन लगते हैं।

Cheaper Global Transfers
कभी-कभी global transactions बहुत महंगा हो सकता है। एक देश से दूसरे देश में धन स्थानांतरित करने के लिए व्यक्तियों से high fees लिया जाता है, खासकर जब इसमें currency conversions शामिल होता है।

No Manufacturing Required
Physical currencies की कई आवश्यकताएँ होती हैं जैसे physical manufacturing सुविधाओं की स्थापना। जबकि, digital currencies में ऐसा कोई खर्च शामिल नहीं होता है।

Well-organized Government Payments
यदि सरकार digital currency का एक central bank of digital currency करती है, तो यह prepaid debit कार्ड का पता लगाने या उन्हें चेक भेजने की कोशिश करने के बजाय, बच्चों के लाभ और food stamps, and tax refunds जैसे भुगतान तुरंत लोगों को भेज सकती है।


Disadvantages
Steep Learning Curve
उपयोगकर्ता की ओर से, digital currencies को digital wallet खोलने और डिजिटल संपत्तियों को सुरक्षित रूप से store करने जैसे fundamental tasks को सीखने के लिए काम करने की आवश्यकता होती है। डिजिटल मुद्राओं को व्यापक रूप से अपनाने के लिए प्रणाली को सरल बनाने की आवश्यकता है।

Issues of Cybersecurity
Digital currency ने लोगों को लगातार cybersecurity के बारे में चिंतित कर दिया है और इस पैसे को store करने के कम सुरक्षित तरीकों के कारण कई खतरों का सामना करना पड़ रहा है। साइबर हमले probably बढ़ रहे हैं और डिजिटल मुद्रा users को virtual theft का भी खतरा हो सकता है।

Digital rupee is a legal tender
Digital rupee एक legal tender हैं जिसका अर्थ है कि आप इसका उपयोग अपनी इच्छित चीज़ खरीदने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, digital wallets, NEFT and IMPS रुपये के उदाहरण हैं। इसलिए, जब आरबीआई डिजिटल रुपया प्रसारित करना शुरू करेगा, तो भारत के सभी नागरिक इसका उपयोग कर सकते हैं।

Where to buy a digital rupee
आप उन चार बैंकों से digital rupees खरीद सकते हैं जिन्हें RBI ने लाइसेंस दिया है। वे State Bank of India, Yes Bank, ICICI Bank, and IDFC First Bank हैं। हालाँकि, RBI हाल के भविष्य में इस pilot programme में कुछ और बैंकों को शामिल करेगा।




Leave a Comment