J p Morgan

एक global leader, एक शीर्ष American financier, एक धनी व्यक्ति, अमेरिकी व्यापार का एक टाइटन, और सबसे सफल व्यवसायियों में से एक जिसे आपने कभी खोजा होगा।

John Pierpont Morgan (17 अप्रैल, 1837 – 31 मार्च, 1913) एक American financier and investment banker थे, जो गिल्ड एज के दौरान वॉल स्ट्रीट पर कॉर्पोरेट वित्त पर हावी थे । बैंकिंग फर्म के प्रमुख के रूप में जिसे अंततः J.P. Morgan and Co. के रूप में जाना जाने लगा, वह 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में industrial consolidation की लहर के पीछे प्रेरक शक्ति थे।

1890 से 1913 तक, J.P. Morgan द्वारा 42 प्रमुख निगमों का आयोजन किया गया था या उनकी प्रतिभूतियों को पूरे या आंशिक रूप से underwrite किया गया था। उन्हें J.P. Morgan and Company, इंटरनेशनल मर्केंटाइल मरीन, सह-संस्थापक जनरल इलेक्ट्रिक, International Harvester, and U.S. Steel के लिए जाना जाता है। वे कई संस्थाओं के बोर्ड सदस्य भी थे।

What Industry Was J.P. Morgan Most Famous for?
जबकि J.P. Morgan सबसे अधिक बैंकिंग से जुड़ा हुआ है, एक investor and entreprenuer के रूप में उनकी रुचि तेजी से बढ़ते railroads, steel, and agricultural equipment जैसे उद्योगों में फैली हुई है।


Market capitalization of JPMorgan
जून 2023 तक JPMorgan Chase का market cap 412.14 बिलियन डॉलर है। यह JPMorgan चेज़ को हमारे डेटा के अनुसार market cap द्वारा दुनिया की 18वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बनाता है। Market capitalisation, जिसे आमतौर पर market cap कहा जाता है, सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के बकाया शेयरों का कुल बाजार मूल्य है और आमतौर पर यह मापने के लिए उपयोग किया जाता है कि कंपनी का मूल्य कितना है।


What Was J.P. Morgan’s Net Worth?
31 मार्च, 1913 को Rome में उनकी मृत्यु के बाद, J.P. Morgan की net worth लगभग 80 मिलियन डॉलर आंकी गई है। 2022 डॉलर में, यह लगभग 2.3 बिलियन डॉलर के बराबर है, हालांकि कुछ अनुमान लगाते हैं कि उनके करियर के चरम पर उनका भाग्य 2022 डॉलर में 60 बिलियन डॉलर जितना हो सकता था।

पिछले 10 वर्षों में JPMorgan Chase (JPM) के लिए ऐतिहासिक net worth (market cap) का Interactive chart. किसी कंपनी का मूल्य कितना है, यह आमतौर पर उसके market cap द्वारा दर्शाया जाता है, या मौजूदा stock price को बकाया शेयरों की संख्या से गुणा किया जाता है। 08 जून, 2023 को JPMorgan चेस की कुल संपत्ति $411.14B है।

How did J. P. Morgan make his wealth?

उनका जन्म उल्लेखनीय उपलब्धियों की एक लंबी सूची के साथ एक wealthy and distinguished family में हुआ था।

जब 1890 में उनके पिता की मृत्यु हुई, तो उन्हें banking empire में अपने पिता की भूमिका के साथ एक विरासत मिली, जिसने Morgan के भाग्य को रातोंरात दोगुना कर दिया। उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा investments, banking and financing से बनाया है.


What was John Pierpont Morgan’s role in the steel industry?
U.S. Steel दुनिया की पहली बिलियन-डॉलर कंपनी थी, जिसका authorized capitalization $1.4 बिलियन था, जो किसी भी अन्य industrial firm की तुलना में बहुत बड़ा था और आकार में सबसे बड़े railroads के बराबर था।

Leave a Comment