IEx Share Crash, Iex Share 8.47% से गिरा

आज iex का stock 8.47% से गिर चुका है . जब market start हुआ तब iex 149.65 rs पर open हुआ था, दिन भर ये stock normally trade कर रहा था, लेकिन Last के half hour में इसमें 8.47% की गिरावट आई है, 12.25 Rs से गिरकर ये आज 136.45 Rs पर close हुआ है.



तो चलिए जानते है ऐसा क्यों हुआ है की आज अचानक से indian energy exchange के stock में इतनी गिरावट आयी है.

Iex stock crash today

आज जिस खबर की वजह से iex में गिरावट हुई है , वो को official खबर नही है, ये खबर सिर्फ reports के हवाले से आयी है. लेकिन stock market advance में काम करता है , इसीलिए stock आज ही गिर गया. अगर कल को ते पता चलता है की ये खबर गलत है तो हो सकता है की stock फिर से बढ़ जायेगा.

तो reports के हवाले से खबर ये है की indian energy exchange के पास अब price discovery का काम नहीं रहेगा. Indian energy exchange के platform पर mainly ये दो काम होते है, एक जो power trade होती ही उसका price discover करना, और second है bidding करना. अब इसमें से जो price discover करने का काम था, वो अब सरकार करने वाली है. Power ministry के हिसाब से एक new sarkari Exchange लाया जायेगा जो iex और वैसी ही छोटी मोटी choti moti companies से data लेकर price discovery का काम करेंगे, और वही सब को follow करना पड़ेगा. Power ministry ये chnages central electricity regulatory commission ( CERC) को करने के लिए बोल सकती है.



पहले price discovery का काम IEX करता था, और क्यू की iex का market share 95% से ज्यादा है तो बाकी सारी companies भी iex को ही follow करती थी. ये कह सकते है IEX की इसमें monopoly थी, लेकिन अब अगर सरकार खुद का super exchange लाता है तो इस से iex की monopoly खतम हो सकती है.

इसीलिए आज Iex stock में गिरावट हुई है. ये खबर अभी तक official नही है.

Iex today’s fall on 5 min chart frame

Leave a Comment