Deepak Nitrite Share Fundamental Analysis


Deepak Nitrite limited एक chemical manufacturing कंपनी है। कंपनी के segment में Basic Chemicals, Fine & Speciality Chemicals, Performance Products and Phenolics शामिल हैं। Basic Chemicals segment, sodium nitrate, nitro toluidines, fuel additives, and nitrosyl sulphuric acid प्रदान करता है। फाइन एंड स्पेशलिटी केमिकल्स खंड xylidines, oximes, cumidines और विशेष कृषि रसायन प्रदान करता है। इसके प्रदर्शन उत्पादों में optical brightening agent (OBA) और diamino stilbene disulfonic acid (DASDA) शामिल हैं। इसके फेनोलिक्स फिनोल, एसीटोन, क्यूमीन और आइसोप्रोपिल अल्कोहल प्रदान करते हैं। कंपनी के उत्पाद colorants, petrochemicals, agrochemicals, rubber, pharmaceuticals, पेपर, टेक्सटाइल और डिटर्जेंट जैसे कई उद्योगों की जरूरतों को पूरा करते हैं। कंपनी की निर्माण सुविधाएं गुजरात में स्थित हैं।


Deepak Nitrite share price increased by 10%

कंपनी की सहायक कंपनी Deepak Chem Tech ने विशेष रसायनों, phenol के उत्पादन को स्थापित करने के लिए परियोजनाओं में अगले चार वर्षों में मोटे तौर पर 5,000 करोड़ रुपये का investment करने के इरादे से Gujarat सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद Deepak Nitrite share की कीमत बुधवार को लगभग 10% उछल गई।

कंपनी ने एक exchange filing में कहा कि proposed investment से लगभग 1,500 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार की संभावनाएं create होने का अनुमान है।

कंपनी ने यह भी दावा किया कि अनुमानित निवेश से भारत की import costs कम होगी। इन projects के उत्पादों में विभिन्न प्रकार के अंतिम उपयोग होते हैं, जैसे कि विशेष रसायन जो pharmaceutical and agrochemical sectors की जरूरतों को पूरा करते हैं।

Acetone and phenol का उपयोग विभिन्न प्रकार के end-user industries में किया जाता है, जिनमें taminates, plywood, pharmaceuticals, paint, and adhesives शामिल हैं। एपॉक्सी और चिपकने वाले के लिए सबसे महत्वपूर्ण फीडस्टॉक बिस्फेनॉट है। पॉली कार्बोनेट एक ऐसी सामग्री है जिसका ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रॉनिक्स, उपभोक्ता वस्तुओं, रक्षा और चिकित्सा उद्योगों में कई उपयोग हैं।

Technical front पर, BSE पर स्टॉक ₹ 1,950 प्रति शेयर पर खुला, और ₹ 2,144 के उच्च स्तर और ₹ 1,935 के निचले स्तर को छुआ।

Rajesh Bhosale – Equity Technical and Derivative Analyst, Angel One, के अनुसार , यह स्टॉक पिछले कुछ महीनों से एक consolidation phase में है, हालांकि आज हम 9% से अधिक की कीमतों के साथ traction देख रहे हैं।

भोसले ने कहा, “कीमतें हाल के consolidation phase से बाहर आ गई हैं और उम्मीद है कि यह कदम 2,450 के immediate resistance के साथ निकट अवधि में जारी रहेगा और 2050 की ओर किसी भी गिरावट को खरीदारी के अवसर के रूप में माना जाएगा।”


Strengths of Deepak Nitrate

कंपनी ने पिछले 3 वर्षों के लिए 52.15 % की अच्छी लाभ वृद्धि दिखाई है ।
कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 29.22 % का healthy ROE बनाए रखा है ।
कंपनी ने पिछले 3 वर्षों में 35.29 % का healthy ROCE बनाए रखा है ।
कंपनी virtually debt मुक्त है।
कंपनी का 234.46 का स्वस्थ ब्याज कवरेज अनुपात है ।
कंपनी पिछले 5 वर्षों में 24.33 % के प्रभावी औसत operating margins को बनाए रख रही है।
कंपनी के पास 31.72 दिनों का efficient Cash Conversion Cycle है।
कंपनी के पास 4.55 के current ratio के साथ एक healthy liquidity की स्थिति है ।
कंपनी के पास अच्छा कैश फ्लो मैनेजमेंट है; CFO/PAT का मान 1.04 है ।
कंपनी के पास operating leverage की एक मजबूत डिग्री है, Average Operating leverage 3.37 है ।





Shareholding pattern of Deepak Nitrate




Percentage
Promoters
49.13
Retail and others
29.05
Mutual fund
7.03
Foreign Institutions
7.28
Other domestic institutions
7.24






Leave a Comment