Varun Beverages Limited Share Details

Introduction

Varun Beverages Limited (VBL) एक Indian company है जो पेय पदार्थों का उत्पादन, बोतल और वितरण करती है। यह United States of America के बाहर दुनिया में PepsiCo के पेय पदार्थों की दूसरी सबसे बड़ी bottling company है। कंपनी को 1995 में RJ Corp की सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था, और इसका नाम संस्थापक Ravi Jaipuria के बेटे के नाम पर रखा गया था।


Market capitalization of VBL crossed 1 Trillions

Varun Beverages (वीबीएल) का market capitalisation (m-cap) बुधवार को पहली बार एक्सचेंजों पर 1-trillion के आंकड़े को पार कर गया, क्योंकि शेयर BSE पर 5 प्रतिशत की तेजी के साथ 1,578.95 रुपये के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले दो trading days, में यह शेयर 8.5 फीसदी चढ़ा है। इसकी तुलना में, S&P BSE Sensex 0.10 प्रतिशत नीचे 61,698 पर था।

1.02 trilly रुपये के market cap के साथ, VBL ने समग्र market cap रैंकिंग में 48वें स्थान का दावा किया, BSE data दिखाता है। पिछले 11 महीनों में, कंपनी के शेयर की कीमत 754.60 रुपये के स्तर से 108 प्रतिशत बढ़कर दोगुनी से भी अधिक हो गई है।

कंपनी के बोर्ड ने कंपनी के मौजूदा equity shares को 10 रुपये के face value वाले एक equity shares से 5 रुपये के face value वाले दो equity shares में विभाजित करने की सिफारिश की है।

VBL भारत सहित छह देशों में carbonated drinks, juices & packaged drinking water distributes करता है। VBL द्वारा उत्पादित कुछ Pepsi, Diet Pepsi, Seven-Up, Mirinda, Mountain Dew, Nimbooz, String, Slice, Tropicana, Aquafina शामिल हैं।

VBL ने मार्च तिमाही (Q1CY23) में 38 प्रतिशत की revenue वृद्धि दर्ज की, जो मजबूत मात्रा में वृद्धि और net realization में वृद्धि से प्रेरित है। Profit after tax (PAT) सालाना आधार पर 61.8 प्रतिशत बढ़कर 439 करोड़ रुपये हो गया, जो कि Q1CY22 में 271 करोड़ रुपये था, जो संचालन से राजस्व में उच्च वृद्धि, improvement in margins, और lower tax rate में संक्रमण से प्रेरित था।


Emkay Global Financial Services के Analysts ने 40x के unchanged target multiple के आधार पर 1,700 रुपये/शेयर (पहले के 1,660 रुपये) के संशोधित लक्ष्य मूल्य के साथ VBL पर ‘खरीद’ को बनाए रखा। Brokerage firm ने result update में कहा कि बेहतर सामर्थ्य के साथ, VBL नए उत्पादों की मांग के बारे में आश्वस्त है और कैलेंडर वर्ष 24 में अपनी दो new manufacturing capacities और इसके मौजूदा existing distribution/visi-cooler network, नेटवर्क का लाभ उठाकर आपूर्ति में सुधार की योजना बना रहा है।

VBL ने पिछले तीन वर्षों में 15 प्रतिशत organic volume में वृद्धि देखी है, जिसका नेतृत्व कम पहुंच वाले क्षेत्रों में वितरण विस्तार और नए launch (Sting, Milk based beverages, etc) के कारण हुआ है। यह Q1CY23 में 25 प्रतिशत की मात्रा वृद्धि के साथ विकास की गति को जारी रखे हुए है।

‘Sting’ जैसे नए ब्रांड और milk-based beverages की वृद्धि तेज गति से बढ़ रही है, जिससे समग्र मात्रा में वृद्धि को समर्थन मिल रहा है। VBL ऊर्जा और दुग्ध पेय पदार्थों के लिए Maharashtra & UP में दो नई सुविधाओं के साथ पूंजीगत व्यय करेगा।

Sports drink Gatorade, जो केवल 500 ml SKU में उपलब्ध था, अब 200 ml SKU में भी उपलब्ध है। ICICI Securities के विश्लेषक ने अपने परिणाम अपडेट में कहा, capacity expansion, smaller SKUs & higher distribution reach, sports drink ब्रांड तेज गति से बढ़ सकता है।

Varun Beverages ने अप्रैल 2022 से शेयर की कीमत में लगातार वृद्धि की है। वास्तव में, stock ने 12 में से पिछले 11 महीनों में लाभ कमाया है। RSI (Relative Strength Index) की तरह चुनिंदा momentum oscillators पिछले कई महीनों से overbought zone में हैं, लेकिन अभी तक एक नकारात्मक विचलन नहीं दे रहे हैं।

Strengths of VBL

कंपनी ने पिछले 3 वर्षों के लिए 41.48 % की profit growth करी है ।
कंपनी ने पिछले 3 वर्षों के लिए 23.57 % की अच्छी revenue growth दिखाई है ।
कंपनी का 11.79 का healthy Interest coverage ratio है ।
कंपनी का PEG ratio 0.99 है ।
कंपनी के पास 10.68 दिनों का Cash Conversion Cycle है।
कंपनी के पास अच्छा cash flow management; है; CFO/PAT का मान 1.79 है ।
कंपनी की promoter holding 63.90 % है।

Leave a Comment