Godrej Acquisition of Raymond’s Consumer Care Business

Godrej Raymonds Deal

Godrej Consumer Products Ltd (GCPL) ने Raymond’s Consumer Care business को acquire करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं , जिसमें मेन्स ग्रूमिंग ब्रांड Park Avenue, sexual wellness brand Kamasutra and deodorant KS Spark शामिल हैं, जिसकी घोषणा गुरुवार को की गई।

Godrej Consumer Products Ltd ( GCPL) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह Raymond Consumer Care Ltd. कंज्यूमर products division को 2,825 करोड़ रुपये में खरीद रही है, जिससे देश के तेजी से बढ़ते खुदरा उद्योग में ब्रांडों के अपने portfolio का विस्तार हो रहा है। 

Raymond’s FMCG business को Park Avenue (for the FMCG category), KS, KamaSutra and Premium के साथ GCPL को बेचा जा रहा है,the company said in a stock exchange filing.

The Singhania-family के स्वामित्व वाले Raymond group, जिसकी उपभोक्ता देखभाल व्यवसाय में 47.66 प्रतिशत हिस्सेदारी है, पिछले दो वर्षों से विभिन्न संभावित खरीदारों के साथ बातचीत कर रहा था, क्योंकि कपड़ा समूह का विचार है कि consumer brands उनके लिए महत्वपूर्ण नहीं हैं। 

ET ने सबसे पहले अपने 27 अप्रैल के एडिशन में रिपोर्ट दी थी कि GCPL Raymond’s consumer care business के acquire के लिए बातचीत कर रही है।

Raymond Group FMCG उद्योग में अपनी सहयोगी कंपनी Raymond Consumer Care Limited (RCCL) के माध्यम से काम करता है, जिसके तहत financial year 19-20 में personal care, sexual wellness and home care एकीकृत किया गया था। Integration ने पार्क Park Avenue, KamaSutra, KS and Premium brands के business synergies, operational efficiencies, and channel distribution ताकत हासिल की।

Raymond’s Consumer Care बिजनेस ने वित्तीय वर्ष 2022 में 522 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की। वित्त वर्ष 21-22 में 522 करोड़ रुपये की बिक्री के साथ, रेमंड men’s deodorants category श्रेणी में शीर्ष पांच खिलाड़ियों में से एक है, जो ब्रांडेड condom segment में तीसरा सबसे बड़ा है, लेकिन है मुख्यधारा के साबुन और शैम्पू बाजार में एक fringe खिलाड़ी।

Raymond Consumer Care, रेमंड लिमिटेड की एक सहयोगी कंपनी है, जो एक branded कपड़ा और retail outlets कंपनी है। Raymond Ltd. के पास consumer care business का 47 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है.

अपनी FY22 वार्षिक रिपोर्ट में, कंपनी ने कहा कि chemist channel, modern trade and e-commerce में मजबूत पहुंच के साथ 6,50,000 से अधिक retail outlets में इसकी उपस्थिति की हैं।

What Sudhir Sitapati said?

Acquisition पर टिप्पणी करते हुए, GCPL के प्रबंध निदेशक और CEO, Sudhir Sitapati ने कहा: “यह acquisition हमें अपने व्यापार portfolio और विकास रणनीति को under-penetrated categories के साथ पूरक करने की अनुमति देता है जो विकास के long runway की पेशकश करते हैं।”

“Raymond, Park Avenue and KamaSutra जैसे ब्रांडों के साथ डिओडोरेंट और यौन कल्याण श्रेणियों में एक प्रमुख खिलाड़ी है। समान उभरते बाजारों की तुलना में भारत में कम प्रति व्यक्ति खपत को देखते हुए इन श्रेणियों में double-digit multi-decade growth देने की क्षमता है। प्रति व्यक्ति भारत में डिओडोरेंट्स की Per-capita consumption (USD) इंडोनेशिया की तुलना में 0.4 गुना, ब्राजील की तुलना में 0.05 गुना और United States of America की तुलना में 0.04 गुना है। हम अपने व्यवसाय के साथ महत्वपूर्ण एकीकरण तालमेल को unlock करके इस क्षमता का निर्माण करने के लिए तत्पर हैं,” Sitapati जोड़ा गया।

इस बीच, सौदे की प्रत्याशा में 27 अप्रैल को Raymond के शेयर BSE पर 6.55 प्रतिशत बढ़कर 1,717.35 रुपये पर  हुए, जबकि Godrej Consumer Products 2.35 प्रतिशत गिरकर 953.20 रुपये पर close हुआ।

Conclusion

1897 में स्थापित होने के बाद इस veteran company ने 2001 में उपभोक्ता वस्तुओं के उद्योग में अपना पैर जमाया। आज, इसके पास Home care, hair care and personal care जैसे कई उद्योगों में उपभोक्ता उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है। Godrej कंज्यूमर के पास पहले से ही personal care products, हैं, लेकिन अगर acquisition होता है, तो यह sexual wellness में भी कंपनी के प्रवेश को चिह्नित करेगा। और इस recent acquisition के माध्यम से, गोदरेज आगामी वर्ष में sales profit की तलाश में रहेगा।

Leave a Comment