NFT in Hindi | NFT क्या होता है ?

Block chain technology & उस से related bitcoin और ethrium currency के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन अब इसी block chain technology से जुडी एक नयी चीज अभी trend में चल रही है.

और वो है nft , यानि की non fungible tokens, ये वैसे ही है जैसे आप कोई digital property खरीद रहे हो.

जो चीजे बहोत valuable  & unique होती है,  उन्हें आप nft में sell या buy कर सकते हो , और ये बहोत ही ज्यादा  secured तरीका होता है.

NFT में सब कुछ online होता है, इस में digital चीजे ही खरीदी और बेचीं जाती है, जैसे की कोई digital painting, कोई digital art, video, image, gif file etc.

Nft से पहले block chain technology के बारे में भी जान लेते है, क्यों की nft भी block chain technology पर   work करती है.

Block chain में जब भी कोई transaction होता है, तो उस transaction के सारे records दुनिया के बहोत सारे computer में save हो जाता है, तो अगर किसी को ये record मिटाना है तो उसे उन सारे computers से उस data को erase करना होंगा, किसी एक computer का data तो delete किया जा सकता है, लेकिन दुनिया के बहोत सारे computer का data delete करना अभी के time में practically impossible है.

तो इस वजह से ये transaction काफी ज्यादा secure हो जाते है , bitcoin , etherium के transaction भी इसी technology  पर होते है .

तो अब उसी same technology का use nft में  digital चीजो को बेचने के लिए किया जाता है.

Nft में किसी भी चीज को purchase करने पर आपको कोई physical चीज नहीं मिलती, बल्कि एक ownership का token मिलता है, उसी token से ये decide किया जाता है की उस digital property का owner कौन है.

Example के लिए मान लेते है की मैं एक digital painting बनाकर NFT platforms पर upload कर दियी.

उसके बाद जिन्हें भी वो उसके बाद जिन्हें भी वो  painting खरीदनी है , वो उसके लिए bid लगाते है , और जो भी   highest bid लगायेंगा , उसे वो painting sold out हो जाएँगी.

जैसे offline auction चलता है , वैसे ही ये  online auction होता है , digital चीजो के लिए.

अब जिसने भी मेरी painting खरीदी , उसे एक Unique  token मिलेंगा , और इस transaction को  block chain के ledger में record किया जायेंगा ,  जिसे की कोई erase नहीं कर सकता.

इसी के साथ एक और option भी होता है ,जिस चीजो को मई बेच रहा हु , अगर ,में उन चीजो का creator हु , तो मै royalty के option से भी कमा  सकता हु . इसमें जिसने मुझसे कोई art ख़रीदा है ,वो अगर किसी और को art बेचता है ,  तो उस selling amount का 10% या  fixed percentage royalty income मुझे मिलेंगा .

जब आप आपके art को बेच रहे होते हो , तब आप इस royalty के option के साथ भी बेच सकते हो , या one time amount भी ले सकते हो.

अब बात करते है nft platforms की ,  इसमें कुछ famous platforms  है , OpenSea, Rerible , Cent etc.

इसी के साथ अब ये news भी आ रही है की cryptocurrency में  deal करनेवाला platform wajirex  भी अब खुद का NFT platform launch करने वाला है.

इन platforms पर आप भी अपने digital arts को  submit  कर सकते हो , selling के लिए . उसके लिए bidding भी रख सकते हो , bid time भी set कर सकते हो , ऐसे बहोत सारे option  आपको यहाँ पर मिलेंगे.

चलिए अब disadvantages भी देख लेते है इस system के.

अभी के time पर सारे platforms cryptocurrency में transaction करते है ,  जैसे की bitcoin ether etc.,

तो इस वजह से ज्यादा electricity भी consume होती है, ultimatley इसका effect carbon emission और हमारे  natural climate पर पड़ता है.

इसके अलावा यहाँ पर कुछ fraud sells भी हुई है ,  जिस में एक बन्दे ने किसी और के digital arts  को बेच दिया , आर वहा से पैसे कमाए , जब की original owner को इसके बारे में कोई idea भी नहीं था.

ये एक growing system है, अभी भी इसमें बहोत सारे loop holes है , जिन से की हमे संभल कर रहना चाहिए.

Nft से आप जो भी खरीदो, वो कोई physical चीज नहीं होंगी, इसलिए आप इन चीजो को साथ नहीं रख सकते, एक तरह से ये एक digital property है, जिस के बारे में बहोत कम लोग समझ पाते है.

सब से  last disadvantage ये है की ये एक safe investment नहीं है , क्यों की हम किसी Painting की या किसी  art की  specific value तय नहीं कर सकते. अगर किसी को कोई art पसंद आया, तो उसे  खरीदने के लिए वो कितने भी पैसे खर्च कर सकता है , लेकिन किसी और के लिए उस art की कोई value नहीं होंगी. तोह ये एक safe market नहीं है, art की value human emotions पर depend है , वो कम ज्यादा हो सकती है . तो अभी के  time में ये एक safe investment नहीं है.

तो ये थी NFT के बारे में कुछ  interesting बाते , ऐसे ही और articles हमारे इस website पर है , तोह आप उन्हें भी पढ़ सकते है.

Leave a Comment