Top Logistics Companies in India Listed in Stock Market


1)Adani Ports
भारत की शीर्ष logistics firms में से एक, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिAdani Ports and Special Economic Zone Ltd (APSEZ) पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण, प्रशासन और उपयोग पर ध्यान केंद्रित करती है।
यह फर्म Adani समूह का एक प्रभाग है, जो भारत के व्यवसायों के सबसे बड़े समूहों में से एक है। वर्तमान में, यह भारत में शीर्ष logistics company है।
भारत का सबसे बड़ा commercial port, मुंद्रा पोर्ट, APSEZ द्वारा संचालित 12 ports and terminals में से एक है। व्यवसाय विभिन्न परिचालनों में संलग्न है, जैसे पोर्ट सेवाएं, बल्क कार्गो और कंटेनर हैंडलिंग। अंतर्देशीय कंटेनर टर्मिनल और logistics parks चलाने के अलावा, APSEZ ग्राहकों को संपूर्ण लॉजिस्टिक समाधान प्रदान करता है।


2) Container Corporation of India
भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की logistics firm, Container Corporation of India Ltd (CONCOR)) containerized freight के लिए रसद और परिवहन सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती है।
कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है, जिसकी स्थापना 1988 में हुई थी। यह भारत की सबसे बड़ी logistics company है ।
भारत में, CONCOR के पास एक डिपो और container ports network है जो ग्राहकों को संपूर्ण logistics समाधान प्रदान करता है। व्यवसाय के संचालन में कई प्रकार के कार्य होते हैं, जैसे कंटेनर हैंडलिंग, वेयरहाउसिंग, शिपिंग और सीमा शुल्क निकासी।
CONCOR कंटेनर logistics उद्योग में एक प्रमुख बाजार हिस्सेदारी रखता है और अपने व्यवसाय को बढ़ा रहा है। साथ ही, कंपनी संभावित विदेशी विस्तार विकल्पों पर भी विचार कर रही है।

3) Delhivery
Delhivery लिमिटेड नामक निजी तौर पर आयोजित logistics फर्म की स्थापना 2011 में हुई थी।
यह फर्म भारत में खुदरा विक्रेताओं, ई-कॉमर्स उद्यमों और अन्य संगठनों को संपूर्ण logistics समाधान प्रदान करती है। नतीजतन, यह अक्सर भारत में सबसे अच्छी logistics कंपनियों में से एक के रूप में पहचाना जाता है ।
Delhivery के पास पूरे भारत में वितरण सुविधाओं, गोदामों और पूर्ति केंद्रों का एक नेटवर्क है और अंतिम-मील वितरण, परिवहन और भंडारण सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।
व्यवसाय एक कस्टम transportation management system, मार्ग अनुकूलन के लिए algorithms और real-time tracking सहित प्रभावी logistics समाधान प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है।


4) Blue Dart Express
भारतीय रसद व्यवसाय Blue Dart Express लिमिटेड कूरियर और तेजी से वितरण सेवाओं में माहिर है। यह अक्सर भारत में शीर्ष 10 सूचीबद्ध logistics कंपनियों की सूची में पाया जाता है ।
Blue Dart 7,500 से अधिक कस्बों और शहरों सहित पूरे भारत में 14,000 से अधिक साइटों के नेटवर्क के माध्यम से उपभोक्ताओं को Door to door डिलीवरी सेवाएं प्रदान करता है।
विश्व स्तर पर विकास की क्षमता को देखने के अलावा, फर्म भारत के नए क्षेत्रों को शामिल करने के लिए अपने परिचालन का विस्तार कर रही है।
प्रौद्योगिकी पर काफी जोर देने के साथ, Blue Dart अपने परिचालन प्रभाव को बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल समाधानों में आक्रामक रूप से निवेश कर रहा है।


5) Aegis Logistics
भारत में एक प्रमुख लॉजिस्टिक फर्म, Aegis Logistics लिमिटेड, रसायनों और पेट्रोलियम उत्पादों के प्रसंस्करण, वितरण और भंडारण पर केंद्रित है।
Aegis Logistics के पास पूरे भारत में ports and pipelines का एक नेटवर्क है और chemicals and petroleum products उत्पादों के भंडारण, distributing, and transporting वितरण और परिवहन सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।
व्यापार हाल ही में बढ़ा है और भारत के liquefied petroleum gas (LPG) sector में एक प्रमुख बाजार स्थिति का आनंद लेता है।
सुरक्षा पर जोर देने के साथ, Aegis Logistics ने रसायनों और पेट्रोलियम उत्पादों के सुरक्षित संचालन और भंडारण की गारंटी के लिए कई सुरक्षा उपायों को लागू किया है।


6) Allcargo Logistics
Leading Indian एकीकृत logistics प्रदाता Allcargo Logistics Ltd विभिन्न क्षेत्रों में ग्राहकों को विभिन्न रसद समाधान प्रदान करता है।
Allcargo 160 से अधिक देशों में फैले 300 से अधिक स्थानों के नेटवर्क के माध्यम से माल अग्रेषण, सीमा शुल्क निकासी, भंडारण, परिवहन और परियोजना रसद सहित विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है।
यह फर्म भारत के project logistics and international freight फ़ॉरवर्डिंग उद्योगों में एक प्रमुख बाजार हिस्सेदारी रखती है।
Allcargo प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता देता है और अपने परिचालन प्रभावशीलता को बढ़ावा देने और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए डिजिटल समाधानों में महत्वपूर्ण निवेश किया है।


7) Great Eastern Shipping Company
भारत की सबसे बड़ी निजी शिपिंग logistics फर्मों में से एक, the Great Eastern Shipping Company की स्थापना 1948 में Shri. Jaidayal Dalmia द्वारा की गई थी।
कच्चे तेल के टैंकर, उत्पाद टैंकर, ड्राई बल्क कैरियर, liquefied petroleum gas (LPG) वाहक, और offshore supply boats सभी GESCO के जहाजों के बेड़े का हिस्सा हैं।
भारत, मध्य पूर्व और एशिया में संचालन के साथ, निगम के स्वामित्व वाली और किराए की नावों के बेड़े के साथ एक global footprint है।


8) Shipping Corporation of India
Shipping Corporation of India Ltd (SCI) भारत में सरकार के स्वामित्व वाला शिपिंग व्यवसाय है।
SCI के 61 जहाजों के बेड़े में कच्चे तेल के टैंकर, उत्पाद टैंकर, कंटेनर जहाज, थोक वाहक और यात्री/कार्गो नौकाएं शामिल हैं।
यूरोप, अमेरिका और एशिया में संचालन के साथ, व्यवसाय दुनिया भर में मौजूद है और जहाज प्रबंधन, चार्टरिंग और समुद्री प्रशिक्षण जैसी विभिन्न शिपिंग सेवाएं प्रदान करता है।
SCI 61 जहाजों के बेड़े का प्रबंधन करता है, जिसमें bulk carriers, passenger-cargo ships, container ships, product tankers, and crude oil tankers के टैंकर शामिल हैं। व्यवसाय का वैश्विक संचालन है और विभिन्न शिपिंग सेवाएं प्रदान करता है, जैसे ship management, chartering, and maritime training.


9) VRL Logistics
VRL Logistics Ltd भारत में एक Logistics और transport फर्म है। विजय संकेश्वर ने 1976 में एक मामूली commodities delivery service के रूप में व्यवसाय की स्थापना की।
आज, VRL Logistics के पास पर्याप्त Logistics और परिवहन सेवा नेटवर्क है, जिसमें पार्सल, full truckload, and storage and distribution संचालन शामिल हैं।
भारत में एक प्रमुख उपस्थिति के साथ, VRL Logistics में लगभग 5,000 वाहन हैं, जिनमें ट्रक, ट्रेलर और टैंकर शामिल हैं। अपनी सहायक कंपनियों के माध्यम से, निगम इसके अलावा international freight forwarding के लिए सेवाएं प्रदान करता है।


10) TCI Express
2008 में, TCI Express Ltd को भारतीय परिवहन निगम (TCI) के एक भाग के रूप में बनाया गया था, और 2016 में, यह एक स्वतंत्र कानूनी संगठन बन गया।
TCI Express द्वारा रैपिडdelivery, goods forwarding, warehousing, and e-commerce logistics solutions सहित कई कूरियर और logistics सेवाएं प्रदान की जाती हैं।
यह व्यवसाय पूरे भारत में 800 से अधिक स्थानों और franchisees के नेटवर्क और 4,000 से अधिक कारों के बेड़े के साथ संचालित होता है।


Leave a Comment